
सर्च में गूगल का नया फीचर एआई मोड: गूगल की ओर से एक नया फीचर लॉन्च किया गया है। एआई मोड को अब गूगल सर्च में शामिल कर लिया गया है। यह सुविधा मिथुन 2.0 मॉडल का उपयोग करती है, जिसे Google द्वारा प्रशिक्षित किया गया है। इंटरनेट पर गूगल ब्राउजर में सूचनाओं को और व्यवस्थित करने के लिए एआई का इस्तेमाल किया गया है। यह रिजल्ट बातचीत की तरह दिखाया जाएगा, ताकि यूजर इस बारे में दोबारा सवाल कर सके। गूगल सर्च के वाइस प्रेसिडेंट रॉबी स्टेन कहते हैं, ‘हमारा लक्ष्य और मकसद यह है कि लोग गूगल सर्च पर किसी भी चीज को बहुत आसानी से ढूंढ सकें।
Google द्वारा पहली खोज में AI समीक्षाओं को शामिल किया गया था। Google Search का AI मॉडल भी Google Gemini द्वारा खोजा गया था, और जो परिणाम थे वे Google AI समीक्षाओं में दिखाए गए थे। रॉबी स्टेन के अनुसार, इस सुविधा को लाखों अरबों उपयोगकर्ताओं के लिए लॉन्च किए जाने के बाद, उन्होंने अधिक एआई-जनित समरिस की मांग की। कई उपयोगकर्ताओं ने अपनी खोजों में AI शब्द का उपयोग किया, ताकि Google उन्हें AI अवलोकन दे। इसी फीडबैक को ध्यान में रखते हुए गूगल द्वारा एआई मोड बनाया गया है।
Google वर्तमान में अपने Google One AI प्रीमियम ग्राहकों के लिए इस AI मोड को पेश कर रहा है। अब तक हर इंटरफेज़ को पेश नहीं किया गया है, लेकिन गूगल अपने यूजर्स को एक स्ट्रॉन्ग विजुअल्स देने की कोशिश कर रहा है। अगर एआई मोड में अलग-अलग मोबाइल की तुलना करने के लिए कहा जाए तो गूगल इसके लिए चार्ट बनाकर देगा। पहले चार्ट इस तरह नहीं बनता था। इसलिए इस बात का भी ध्यान रखा जा रहा है कि यूजर को देखने में अच्छा लगे।
रॉबी स्टेन के मुताबिक कंपनी के पास जो डाटा आया है, उसमें यूजर्स ज्यादा जानकारी के लिए एआई मोड का इस्तेमाल करते पाए जा रहे हैं। सर्च सामान्य गूगल सर्च और एआई मोड में किया जाता है, सवाल में भी अंतर होता है। साथ ही जो जानकारी दी जाती है, उस पर फिर से सवाल उठाए जाते हैं। इसलिए उपयोगकर्ता अब अधिक जानकारी के लिए और जटिल प्रश्नों के बारे में जानकारी जानने के लिए एआई मोड में इसका उपयोग कर रहे हैं। इस मोड में उन्हें ज्यादा जानकारी तो मिल ही रही है साथ ही उन्हें सीखने को भी मिल रहा है।